Pixel code

What is Carry On Meaning in Hindi

“Carry On” एक अंग्रेजी अभिव्यक्ति है जिसका हिंदी में “जारी रखें” या “आगे बढ़ें” के अर्थ होते हैं। यह वाक्यांश आमतौर पर मुश्किलों, चुनौतियों, या अस्थायी स्थितियों के सामने साहस और समर्थन की भावना को दर्शाने के लिए उपयोग होता है। यह एक प्रेरणादायक या समर्थन व्यक्त करने का तरीका हो सकता है जब किसी को किसी कार्रवाई, योजना, या मुद्दे के समाधान में सजग रहने की आवश्यकता होती है।

Carry On

Carry On का क्या मतलब होता है?

Carry On का हिंदी में मतलब “जारी रखो” या “चलते रहो” होता है। इसका उपयोग किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को कर रहा है और कोई दूसरा व्यक्ति उसे बताता है “Carry on”, तो इसका मतलब है कि वह कार्य को जारी रख सकता है।

Carry On का उपयोग किसी बातचीत को जारी रखने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि दो व्यक्ति बातचीत कर रहे हैं और कोई दूसरा व्यक्ति उनसे कहता है “Carry on”, तो इसका मतलब है कि वे बातचीत जारी रख सकते हैं।

Carry On का उपयोग किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को करने में कठिनाई का सामना कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry on” कहकर प्रोत्साहित कर सकता है।

Carry On का उपयोग एक व्यंग्यात्मक तरीके से भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को बहुत बुरी तरह से कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry On” कहकर व्यंग्य कर सकता है।

Carry On का उपयोग कुछ विशिष्ट संदर्भों में भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, ब्रिटिश संस्कृति में, Carry On का उपयोग अक्सर एक हास्यपूर्ण तरीके से किया जाता है।

Carry On का प्रयोग कहाँ किया जाता है?

Carry On का प्रयोग विभिन्न संदर्भों में किया जाता है। कुछ सामान्य संदर्भों में शामिल हैं:

  • काम या कार्य को जारी रखने के लिए: Carry On का उपयोग किसी काम या कार्य को जारी रखने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को कर रहा है और कोई दूसरा व्यक्ति उसे बताता है “Carry on”, तो इसका मतलब है कि वह कार्य को जारी रख सकता है।
  • जीवन में आगे बढ़ने के लिए: Carry On का उपयोग जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कठिनाई का सामना कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry on” कहकर प्रोत्साहित कर सकता है।
  • एक व्यंग्यात्मक तरीके से: Carry On का उपयोग एक व्यंग्यात्मक तरीके से भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को बहुत बुरी तरह से कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry On” कहकर व्यंग्य कर सकता है।

Carry On का प्रयोग कुछ विशिष्ट संदर्भों में भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, ब्रिटिश संस्कृति में, Carry On का उपयोग अक्सर एक हास्यपूर्ण तरीके से किया जाता है।

Carry On का प्रयोग निम्नलिखित स्थानों पर किया जाता है:

  • व्यावसायिक क्षेत्र: Carry On का उपयोग व्यापार या अफ़सरी कार्यालयों में काम को जारी रखने के लिए किया जाता है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र: Carry On का उपयोग सार्वजनिक स्थानों पर, जैसे कि सड़क या बस पर, किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए किया जाता है।
  • घरेलू क्षेत्र: Carry On का उपयोग घरेलू परिवेश में, जैसे कि परिवार के सदस्यों के बीच, किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए किया जाता है।
  • सामाजिक क्षेत्र: Carry On का उपयोग सामाजिक परिवेश में, जैसे कि दोस्तों या रिश्तेदारों के बीच, किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए किया जाता है।
  • सांस्कृतिक क्षेत्र: Carry On का उपयोग कुछ विशिष्ट संस्कृतियों में, जैसे कि ब्रिटिश संस्कृति, में एक हास्यपूर्ण तरीके से किया जाता है।

Carry On का प्रयोग एक बहुमुखी शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है। यह एक कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में, या एक व्यंग्यात्मक तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

Carry On और Take On में अंतर और समानता

Carry On और Take On दोनों इंग्लिश के शब्द हैं जिनका हिंदी में अर्थ “जारी रखना” या “स्वीकार करना” होता है। हालांकि, इन दोनों शब्दों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

Carry On का उपयोग किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए किया जाता है। यह एक प्रोत्साहन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को कर रहा है और कोई दूसरा व्यक्ति उसे बताता है “Carry on”, तो इसका मतलब है कि वह कार्य को जारी रख सकता है।

Take On का उपयोग किसी कार्य या चुनौती को स्वीकार करने के लिए किया जाता है। यह एक जिम्मेदारी या कर्तव्य ग्रहण करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को करने के लिए सहमत होता है, तो वह कह सकता है “I’ll take it on”।

इन दोनों शब्दों के बीच कुछ समानताएँ भी हैं। दोनों शब्दों का उपयोग किसी कार्य या बातचीत को जारी रखने या स्वीकार करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, Carry On का उपयोग एक प्रोत्साहन के रूप में भी किया जा सकता है, जबकि Take On का उपयोग एक जिम्मेदारी या कर्तव्य ग्रहण करने के लिए किया जाता है।

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो इन दोनों शब्दों के बीच के अंतर को स्पष्ट करते हैं:

Carry On
“The speaker continued to speak, carrying on his point.”
“The conversation carried on for hours.”
“The teacher encouraged the students to carry on working hard.”
Take On
“The company took on a new employee.”
“The athlete took on the challenge of running a marathon.”
“The government took on the responsibility of providing healthcare for all citizens.”
अंतिम रूप से, Carry On और Take On दोनों बहुमुखी शब्द हैं जिनका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है। हालांकि, इन दोनों शब्दों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जिन्हें समझना महत्वपूर्ण है।

 

Carry On the Legacy का मतलब क्या होता है इंग्लिश में?

Carry On the Legacy का हिंदी में अर्थ है “विरासत को आगे बढ़ाना”। इसका उपयोग किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा अपनी विरासत को बनाए रखने या आगे बढ़ाने के प्रयास को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक परिवार अपनी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए अपने बच्चों को अपने मूल्यों और परंपराओं को सिखा सकता है। एक कंपनी अपनी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए अपने उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रख सकती है।

Carry On the Legacy का उपयोग किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा किसी अन्य व्यक्ति या संगठन की विरासत को बनाए रखने या आगे बढ़ाने के प्रयास को संदर्भित करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक कलाकार अपने पूर्ववर्तियों की कला को आगे बढ़ाने के लिए काम कर सकता है। एक राजनेता अपने पूर्ववर्तियों की नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर सकता है।

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो Carry On the Legacy का उपयोग कैसे करते हैं:

  • “The family is committed to carrying on the legacy of its founder.”
  • “The company is dedicated to carrying on the legacy of quality and innovation.”
  • “The artist is determined to carry on the legacy of her mentor.”
  • “The politician is committed to carrying on the legacy of his predecessor.”

Carry On the Legacy एक शक्तिशाली अभिव्यक्ति है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति या संगठन की विरासत के महत्व और मूल्य को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है।

Carry On के कुछ समानार्थक शब्द

Carry On के कुछ समानार्थक शब्द निम्नलिखित हैं:

  • Continue
  • Go on
  • Proceed
  • Conduct
  • Deal
  • Act up
  • Bear on
  • Continue
  • Preserve
  • Uphold

इन शब्दों का उपयोग Carry On के समान अर्थों को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, “The speaker continued to speak, carrying on his point.” वाक्य को “The speaker went on speaking, carrying on his point.” या “The speaker proceeded speaking, carrying on his point.” के रूप में भी लिखा जा सकता है।

Carry On का उपयोग कुछ विशिष्ट संदर्भों में एक व्यंग्यात्मक तरीके से भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को बहुत बुरी तरह से कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry On” कहकर व्यंग्य कर सकता है। इस संदर्भ में, Carry On का अर्थ है “चलते रहो, लेकिन यह देखकर कि तुम क्या कर रहे हो।”

Carry On एक बहुमुखी शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है। यह एक कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में, या एक व्यंग्यात्मक तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

Carry On के कुछ विपरीत शब्द

Carry On के कुछ विपरीत शब्द निम्नलिखित हैं:

  • Stop
  • Cease
  • Halt
  • Pause
  • Break
  • End
  • Terminate
  • Discontinue
  • Abolish

इन शब्दों का उपयोग Carry On के विपरीत अर्थों को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, “The speaker continued to speak, carrying on his point.” वाक्य को “The speaker stopped speaking, ending his point.” के रूप में भी लिखा जा सकता है।

Carry On का उपयोग कुछ विशिष्ट संदर्भों में एक व्यंग्यात्मक तरीके से भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को बहुत बुरी तरह से कर रहा है, तो कोई दूसरा व्यक्ति उसे “Carry On” कहकर व्यंग्य कर सकता है। इस संदर्भ में, Carry On का अर्थ है “चलते रहो, लेकिन यह देखकर कि तुम क्या कर रहे हो।”

Carry On एक बहुमुखी शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है। यह एक कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में, या एक व्यंग्यात्मक तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

Carry On के कुछ विशिष्ट विपरीत शब्दों के बारे में अधिक जानकारी निम्नलिखित है:

  • Stop का अर्थ है “कार्य करना बंद करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य करना जारी रखना”।
  • Cease का अर्थ है “पूरी तरह से समाप्त होना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को समाप्त नहीं करना”।
  • Halt का अर्थ है “अचानक रुक जाना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को धीरे-धीरे जारी रखना”।
  • Pause का अर्थ है “थोड़ी देर के लिए रुक जाना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को बिना रुके जारी रखना”।
  • Break का अर्थ है “कार्य में एक अंतर करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को बिना अंतर के जारी रखना”।
  • End का अर्थ है “कार्य का समापन करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को समाप्त नहीं करना”।
  • Terminate का अर्थ है “कार्य को औपचारिक रूप से समाप्त करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को औपचारिक रूप से समाप्त नहीं करना”।
  • Discontinue का अर्थ है “कार्य को फिर से शुरू नहीं करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को फिर से शुरू करना”।
  • Abolish का अर्थ है “कार्य को पूरी तरह से समाप्त करना”। यह Carry On के विपरीत है क्योंकि Carry On का अर्थ है “कार्य को पूरी तरह से समाप्त नहीं करना”।

10 तरीके से Carry On का प्रयोग ?

Carry On का प्रयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है। यह एक कार्य या बातचीत को जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में, या एक व्यंग्यात्मक तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

यहाँ 10 तरीके दिए गए हैं जिनसे Carry On का प्रयोग किया जा सकता है:

  1. एक कार्य को जारी रखने के लिए प्रोत्साहन:
  • “The speaker continued to speak, carrying on his point.”
  • “The conversation carried on for hours.”
  • “The teacher encouraged the students to carry on working hard.”
  1. एक बातचीत को जारी रखने के लिए प्रोत्साहन:
  • “The two friends carried on talking for hours.”
  • “The family carried on discussing their plans for the future.”
  • “The politicians carried on arguing about the budget.”
  1. जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन:
  • “Don’t give up on your dreams, carry on.”
  • “Life is full of challenges, but carry on.”
  • “The past is the past, carry on.”
  1. एक व्यंग्यात्मक तरीके से:
  • “The politician continued to lie, carrying on his campaign of deception.”
  • “The student continued to cheat, carrying on his bad habits.”
  • “The driver continued to drive recklessly, carrying on his dangerous behavior.”
  1. एक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए:
  • “The family is committed to carrying on the legacy of its founder.”
  • “The company is dedicated to carrying on the legacy of quality and innovation.”
  • “The artist is determined to carrying on the legacy of her mentor.”
  1. एक स्थिति को बनाए रखने के लिए:
  • “The government carried on its policy of austerity.”
  • “The company carried on its tradition of giving back to the community.”
  • “The family carried on its way of life.”
  1. एक कार्य को पूरा करने के लिए:
  • “The construction workers carried on working until the building was finished.”
  • “The students carried on studying until they passed the exam.”
  • “The soldiers carried on fighting until they won the war.”
  1. एक प्रक्रिया को जारी रखने के लिए:
  • “The manufacturing process carried on without interruption.”
  • “The scientific research carried on for many years.”
  • “The legal proceedings carried on for months.”
  1. एक विचार या सिद्धांत को आगे बढ़ाने के लिए:
  • “The philosopher carried on his work of developing his theory of knowledge.”
  • “The politician carried on his campaign for social justice.”
  • “The activist carried on her fight for human rights.”
  1. एक गतिविधि या कार्यवाही को जारी रखने के लिए:
  • “The parade carried on down the street.”
  • “The protest carried on for several days.”
  • “The debate carried on for hours.

ये सिर्फ कुछ तरीके हैं जिनसे Carry On का प्रयोग किया जा सकता है। Carry On का प्रयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है, इसलिए इसका उपयोग करते समय संदर्भ को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

Most Popular Links