Pixel code

What is Nephophile meaning in Hindi

“Nephophile” शब्द ग्रीक शब्द “nephos” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “बच्चा” और “philein” जिसका अर्थ है “प्यार करना”। इसलिए, “Nephophile” का शाब्दिक अर्थ है “बच्चों से प्यार करने वाला”।

“Nephophile” शब्द का उपयोग अक्सर हेबेफ़िलिया और पीडोफ़िलिया जैसे अन्य शब्दों के साथ भ्रमित किया जाता है। हेबेफ़ाइलिया एक यौन शब्द है जिसका उपयोग 11 से 14 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पीडोफ़िलिया एक यौन शब्द है जिसका उपयोग 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

Nephophile

Nephophile का क्या मतलब होता है?

“Nephophile” शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है। यह एक यौन शब्द है, और इसे अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के संदर्भ में उपयोग किया जाता है।

“Nephophile” शब्द ग्रीक शब्द “nephos” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “बच्चा” और “philein” जिसका अर्थ है “प्यार करना”। इसलिए, “Nephophile” का शाब्दिक अर्थ है “बच्चों से प्यार करने वाला”।

“Nephophile” शब्द का उपयोग अक्सर हेबेफ़िलिया और पीडोफ़िलिया जैसे अन्य शब्दों के साथ भ्रमित किया जाता है। हेबेफ़ाइलिया एक यौन शब्द है जिसका उपयोग 11 से 14 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पीडोफ़िलिया एक यौन शब्द है जिसका उपयोग 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

“Nephophile” शब्द का उपयोग आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किया जाता है। यह शब्द अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के मामलों में उपयोग किया जाता है।

भारत में, “Nephophile” शब्द को यौन अपराधों के खिलाफ संशोधन अधिनियम, 2013 में शामिल किया गया था। इस अधिनियम के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो किसी 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के साथ यौन संबंध रखता है, उसे “नेफ़ोफ़ाइल” के रूप में माना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “Nephophile” एक यौन शब्द है, और इसका उपयोग आमतौर पर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के संदर्भ में किया जाता है।

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि “Nephophile” शब्द कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • “He is a nephophile, and he is attracted to children.”

Nephophile का प्रयोग कहाँ किया जाता है

“Nephophile” शब्द का प्रयोग आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किया जाता है। यह शब्द अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के मामलों में उपयोग किया जाता है।

“Nephophile” शब्द का उपयोग निम्नलिखित स्थानों पर किया जा सकता है:

  • मनोचिकित्सा: मनोवैज्ञानिक “Nephophile” शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए कर सकते हैं जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है। वे इस शब्द का उपयोग इस व्यक्ति की यौन प्रवृत्ति और संभावित जोखिमों को समझने के लिए कर सकते हैं।
  • कानून प्रवर्तन: कानून प्रवर्तन अधिकारी “Nephophile” शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए कर सकते हैं जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है और जो यौन उत्पीड़न या यौन शोषण में शामिल हो सकता है। वे इस शब्द का उपयोग ऐसे व्यक्ति की पहचान करने और उसे कानून के तहत लाने के लिए कर सकते हैं।
  • सार्वजनिक जागरूकता: “Nephophile” शब्द का उपयोग यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह शब्द लोगों को इस समस्या के बारे में शिक्षित करने और इसे रोकने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “Nephophile” शब्द एक गंभीर शब्द है, और इसका उपयोग हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। यह शब्द किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है, और यह आकर्षण अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण में परिणत होता है।

Nephophile और not attracted to children में अंतर और समानता

“Nephophile” और “not attracted to children” शब्दों के बीच मुख्य अंतर यह है कि “Nephophile” शब्द किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है, जबकि “not attracted to children” शब्द किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जो बच्चों के लिए आकर्षित नहीं होता है।

“Nephophile” शब्द का उपयोग अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के संदर्भ में किया जाता है, क्योंकि कई nephophiles बच्चे के साथ यौन संबंध रखने में शामिल होते हैं। “Not attracted to children” शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए भी किया जा सकता है जो यौन उत्पीड़न या यौन शोषण से पीड़ित है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि ऐसा हो।

इन दो शब्दों के बीच कुछ समानताएं भी हैं। दोनों शब्द किसी व्यक्ति की यौन प्रवृत्ति का वर्णन करते हैं। दोनों शब्दों का उपयोग आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

यहाँ इन दो शब्दों के बीच कुछ विशिष्ट अंतर और समानताएँ दी गई हैं:

अंतर

  • “Nephophile” शब्द किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जो बच्चों के लिए आकर्षित होता है, जबकि “not attracted to children” शब्द किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जो बच्चों के लिए आकर्षित नहीं होता है।
  • “Nephophile” शब्द का उपयोग अक्सर यौन उत्पीड़न या यौन शोषण के संदर्भ में किया जाता है, जबकि “not attracted to children” शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए भी किया जा सकता है जो यौन उत्पीड़न या यौन शोषण से पीड़ित है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि ऐसा हो।

समानताएँ

  • दोनों शब्द किसी व्यक्ति की यौन प्रवृत्ति का वर्णन करते हैं।
  • दोनों शब्दों का उपयोग आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

Nephophile person? का मतलब क्या होता है इंग्लिश में?

“Nephophile person?” का अर्थ है “बच्चों के लिए आकर्षित व्यक्ति?”। यह एक ऐसा व्यक्ति है जो 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए यौन रूप से आकर्षित होता है। यह एक गंभीर शब्द है, और इसका उपयोग हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि “Nephophile person?” शब्द कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • “Are you a nephophile person?”
  • “I am not a nephophile person.”
  • “I am concerned about the number of nephophile people in our society.”
  • “We need to do more to protect children from nephophile people.”

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “Nephophile person?” शब्द एक गंभीर शब्द है। यह महत्वपूर्ण है कि याद रखें कि बाल यौन शोषण एक गंभीर अपराध है, और कि nephophile लोग इस अपराध को करने के लिए अधिक जोखिम में हैं।

अगर आप या आपके किसी परिचित को मदद की ज़रूरत है, तो कृपया राष्ट्रीय यौन उत्पीड़न हॉटलाइन पर 800-656-4673 पर संपर्क करें। आप अकेले नहीं हैं।

Nephophile के कुछ समानार्थक शब्द

Nephophile शब्द का अर्थ है “नवता के प्रति मोहित व्यक्ति”। यह शब्द ग्रीक शब्दों “neo” (नया) और “philos” (प्रेम) से बना है। Nephophile के कुछ समानार्थक शब्द निम्नलिखित हैं:

  • मोडिस्ट – फैशन की नवीनतम प्रवृत्तियों से मोहित व्यक्ति
  • बहु-प्रेमी – विभिन्न प्रकार के संगीत, कला, या अन्य संस्कृतियों में रुचि रखने वाला व्यक्ति
  • सर्व-ग्राहक – किसी भी प्रकार के नए अनुभवों को खुले दिल से स्वीकार करने वाला व्यक्ति
  • अनुभववादी – नई चीजों को सीखने और अनुभव करने के लिए उत्सुक व्यक्ति
  • आविष्कारक – नए विचारों या उत्पादों को बनाने के लिए उत्सुक व्यक्ति

कुछ विपरीतार्थक शब्द

  • रूढ़िवादी – नई चीजों में विश्वास न करने वाला व्यक्ति
  • परंपरावादी – पुरानी मान्यताओं और प्रथाओं का पालन करने वाला व्यक्ति
  • प्रतिरोधी – बदलाव के प्रति प्रतिरोधी व्यक्ति

उदाहरण

  • एक नेफ़ोफ़ाइल व्यक्ति एक नए गाने को सुनने या एक नई कला प्रदर्शनी देखने के लिए उत्सुक हो सकता है।
  • एक मोडिस्ट व्यक्ति हमेशा नवीनतम फैशन के रुझानों के साथ अपडेट रहता है।
  • एक सर्व-ग्राहक व्यक्ति किसी भी प्रकार के नए भोजन या संस्कृति को आजमाने के लिए तैयार रहता है।

सावधानी

Nephophile शब्द का उपयोग कभी-कभी यौन रूप से आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इस संदर्भ में, यह शब्द अक्सर pedophile (बच्चों के प्रति यौन आकर्षण) के समानार्थक शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि nephophile शब्द का उपयोग यौन रूप से आकर्षित होने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग pedophile के समानार्थक शब्द के रूप में नहीं करना चाहिए।

10 तरीके से Nephophile का प्रयोग

“Nephophile” एक असामान्य और विशेष शब्द होता है, इसलिए इसका प्रयोग केवल किसी विशेष संदर्भ में या विशिष्ट विचार को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। निम्नलिखित हैं 10 विचार, जिनमें “nephophile” का प्रयोग किया जा सकता है:

  1. विशेष संदर्भ: “Nephophile” का प्रयोग किसी विशेष संदर्भ में करके, उस समय की विशिष्टता को दर्शाने के लिए।
  2. साहित्य: एक लेखक किसी किताब या कविता में “nephophile” का प्रयोग कर सकता है ताकि वे विचारों को व्यक्त करें।
  3. साक्षरता: शिक्षा से संबंधित विचारों को प्रस्तुत करते समय, “nephophile” का प्रयोग किया जा सकता है।
  4. रिसर्च पेपर: एक शोध पत्र में, खासकर जीवविज्ञान या अन्य विज्ञानिक विषयों में, “nephophile” का प्रयोग विशिष्ट प्रकार के वनस्पति या पशुओं के संदर्भ में किया जा सकता है।
  5. अकादमिक डिस्कशन: अकादमिक डिस्कशन में, विशेष अध्ययन या समृद्धि के बारे में बात करते समय “nephophile” शब्द का प्रयोग किया जा सकता है।
  6. प्रयोगिक शोध: किसी प्रयोगिक शोध के परिणामों को व्यक्त करने के लिए “nephophile” का प्रयोग किया जा सकता है।
  7. डॉक्यूमेंटेशन: किसी विशिष्ट जीवविज्ञानिक डोक्यूमेंटेशन प्रक्रिया के दौरान “nephophile” का प्रयोग किया जा सकता है।
  8. शिक्षा: एक विशिष्ट अध्यापन कक्षा में, “nephophile” का अर्थ और उपयोग सिखाया जा सकता है।
  9. सामाजिक जागरूकता: एक जागरूकता अभियान के अंतर्गत, “nephophile” का प्रयोग उपयोगकर्ताओं को विशेष विचारों की ओर मोड़ने के लिए किया जा सकता है।
  10. व्यक्तिगत अभिवादन: व्यक्तिगत अभिवादन में, कोई व्यक्ति “nephophile” शब्द का प्रयोग करके अपने विचारों को व्यक्त कर सकता है।

यह सभी उदाहरण हैं जहाँ “nephophile” का प्रयोग किसी विशेष संदर्भ में किया जा सकता है, लेकिन कृपया ध्यान दें कि यह शब्द असामान्य होता है और इसका व्यापक प्रयोग नहीं होता।

Most Popular Links