Pixel code

पारंपरिक, व्यावसायिक पाठ्यक्रम का महत्व:

भारत भर में लाखों छात्र माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के पूरा होने पर कैरियर के चौराहे पर खड़े होते हैं। वे एक आम दुविधा साझा करते हैं: एक उत्कृष्ट और आकर्षक कैरियर बनाने के लिए उन्हें क्या कोर्स करना चाहिए।
शुक्र है कि भारत में उत्कृष्ट पेशेवर पाठ्यक्रमों की कोई कमी नहीं है। इसलिए, आप अपनी योग्यता और रुचि, जुनून और पसंद के आधार पर एक के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Conventional Professional Courses 1

सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम:
ये पाठ्यक्रम पूरे भारत में उपलब्ध हैं। हालांकि, इन पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए शैक्षिक संस्थान का चयन करते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। जबकि एक अच्छा संस्थान तुरंत नौकरी खोजने में मदद करेगा, एक गलत व्यक्ति के साथ दाखिला लेने से आप छात्र ऋण और बेरोजगार को छोड़ सकते हैं।

1. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर:
मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए एक उत्कृष्ट पारंपरिक पेशेवर कोर्स है जो आपके कैरियर को सीधे एक कंपनी के जूनियर या मध्य प्रबंधन में रॉकेट करता है।
हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि भारत में एमबीए स्नातकों के 93 प्रतिशत बेरोजगारी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे बिना किसी प्रतिबंध के बिजनेस स्कूलों में पढ़ते हैं। एक शीर्ष बी-स्कूल से एमबीए करना आपके प्रयास, समय और धन के लायक है।

2. इंजीनियरिंग:

Img 20200811 232938

लगभग चार साल पहले, इंजीनियरिंग स्नातकों के बीच बेरोजगारी की दर 93 प्रतिशत थी। 2017 के बाद से, यह लगातार गिरावट दिखा रहा है। अब इंजीनियरिंग स्नातकों के बीच बेरोजगारी लगभग 53 प्रतिशत है।
यह आंकड़ा, हालांकि खतरनाक है, वास्तव में कुछ भी गंभीर नहीं है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि केवल शीर्ष कॉलेजों के इंजीनियर ही रोजगार पाते हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य प्रतिष्ठित संस्थान इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो दुनिया भर में मान्य हैं।

3. फैशन डिजाइनिंग:

How To Become A Successful Fashion Designer

फैशन डिजाइनिंग का सबसे कठिन कोर्स है। इसमें बहुत सारी रचनात्मकता शामिल है। आपको दुनिया भर के नवीनतम फैशन रुझानों और डिजाइनों से भी अवगत होना चाहिए। दुनिया के कुछ सबसे बड़े फैशन लेबल इस तेजी से बढ़ते बाजार को भुनाने के लिए भारत में तेजी से प्रवेश कर रहे हैं। यदि आप किसी प्रसिद्ध संस्थान से फैशन डिजाइनर के रूप में स्नातक हैं, तो यह प्रतियोगिता आपके लिए अच्छी है।

4. इंटीरियर डिजाइनिंग:

69562642

आजकल, हर कोई चाहता है कि उसके घर, दफ्तर, और दुकानों के अंदरूनी भाग ठाठ और स्टाइलिश दिखें। इसलिए इंटीरियर डिजाइनिंग की उच्च मांग है। यह एक अद्भुत पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो आपकी रचनात्मकता को पंख देगा।

किसी भी मॉल या ब्रांड स्टोर पर जाएं और आपको इंटीरियर डिजाइनिंग के उत्कृष्ट उदाहरण दिखाई देंगे हर इंटीरियर की डिजाइनिंग शामिल है- छोटे घरों से लेकर बड़े विला, पर्सनल ऑफिस और केबिन से लेकर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स और मॉल।

5. वेब डिजाइनिंग:

Career After 12th In Web Designing In India 2

इंटरनेट और ईकॉमर्स के इस युग में, वेबसाइट की उपस्थिति वास्तव में मायने रखती है। एक वेबसाइट एक व्यक्ति या एक कंपनी के व्यक्तित्व और कॉर्पोरेट संस्कृति का प्रतिबिंब है। इसलिए लोग और व्यवसाय इस बात पर विशेष जोर देते हैं कि उनकी वेबसाइट कैसी है।

यह एक वेब डिजाइनर का काम है। आप एक प्रतिष्ठित संस्थान से एक शानदार वेब डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं और खुद का स्टार्टअप भी लॉन्च कर सकते हैं। या आप ऐसी कंपनी के साथ काम कर सकते हैं जो दूसरों के लिए वेबसाइट डिजाइन करती है।

6. डिजिटल मार्केटिंग:

2020 Google Ideas To Increase Business Sale Through Digital Marketing

अभी भी इंटरनेट और वेबसाइटों के विषय पर, आइए डिजिटल मार्केटिंग देखें। यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है और 2022 तक दो मिलियन से अधिक नौकरियों का सृजन करेगा। डिजिटल मार्केटिंग में कई प्रक्रियाओं को सीखना शामिल है जो एक वेबसाइट, उत्पाद या सेवा को चैनल के रूप में इंटरनेट का उपयोग करके लोकप्रिय बना देगा।

ये लघु अविधी के पाठ्यक्रम हैं और भारत भर में आसानी से उपलब्ध हैं। माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक योग्यता वाला कोई भी व्यक्ति इस व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकता है। इसकी कोई उम्र सीमा भी नहीं है।

Comments

Add a comment