शीर्ष १० आई आई एम् से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें –

आईआईएम् एक ऐसा कॉलेज हैं जहा हर वडियार्थी जो बिज़नेस करने की इच्छा रखता हो वो उधर जाना चाहता हैं । अगर आपको लगता है कि एक आईआईएम् एडमिट आपकी खुशी का टिकट है तो आप पहले से ही अपने आप को बहुत दुख के लिए तैयार कर रहे हैं। क्युकी इसमें प्रवेश लेने का मतलब हैं कढ़ी मेहनत  और लगन। आईआईएम् इन दिनों एमबीए के छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

आईआईएम् के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।
Iim 1
आईआईएम के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें

१. बहुत सारे प्रोफेसर हैं जो सिर्फ नंबर बनाने के लिए वहां हैं। आई आई एम्  में गुणवत्ता संकाय का एक गंभीर संकट है। एक अच्छे प्रोफेसर की क्लास कभी न छोड़ें। वे एक दुर्लभ वस्तु हैं और आप जीवन के सबक वापस ले सकते हैं। साहित्यिक चोरी बड़े पैमाने पर और अक्सर छलावा है। अच्छे प्रोफेसर आपको इसके लिए भुगतान करेंगे । शिक्षण सहयोगी आपके परीक्षा पत्रों की जांच करते हैं। दफन करने वाले बैच आकार के साथ जो आगे का रास्ता है। वहाँ हमेशा एक सवाल है कि वे कितने योग्य हैं। 

२ . जब तक आप भारतीय एमबीए करने का विचार नहीं छोड़ रहे हैं या विदेश जा रहे हैं (एक) बेहतर ’जगह पर) किसी भी आईआईएम (कम से कम शीर्ष 6) में से किसी को अगले साल कुछ बेहतर करने के प्रस्ताव को अस्वीकार करना मूर्खतापूर्ण है।  यह सब कुछ करने के बजाय सही काम करने के बारे में है । भारतीय प्रबंधन संस्थान के अधिकांश लोगों को अभी भी लगता है कि वे अपने राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

३ . नेटवर्किंग से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। यदि आप अपने बैच के कम से कम 70% और जूनियर बैच के 50% को जानने में असफल रहते हैं, तो आप एक सुनहरे अवसर से चूक गए हैं। (यदि बैच आकार बहुत बड़ा है और / या यदि आप एक्सचेंज प्रोग्राम पर चले गए हैं तो आप आंकड़ों में समायोजन कर सकते हैं) ।

४.माइक्रोसॉफ्ट  ऑफिस  आई आई एम्  छात्र  के जीवन में किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। मस -एक्सेल  और मस -पॉवरपॉइंट  पर महारत आप स्थानों पर ले जा सकते हैं। बहुत सारे प्राध्यापकों की पीपीटी शैलियाँ और वीडियो बहुत पहले से चले गए युग के हैं। 

५. अधिकांश वर्गों में बहुत कम मूल्यवर्धन है। उस समय का इतना बेहतर उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यह प्रोफेसर पर निर्भर है। एक अच्छा प्रोफेसर व्याख्यान में भाग लेने के लिए एक खुश कर सकते हैं। यहां तक कि जब एक अच्छा प्रोफेसर आस-पास हो, तो कैंपस में सबसे आकर्षक बम्स काम करेंगे। प्लेसमेंट के दौरान बड़ा पैसा किसी विशेष प्रोफ़ाइल या डोमेन के प्रति आपकी सभी निष्ठा का मजाक बना सकता है। हताश समय में, प्लेसमेंट नीतियां इस तरह के प्रभाव को लागू करती हैं। 

६. बी-स्कूल में अलग होने के लिए साहस चाहिए। साहसी होने का अर्थ बलिदान भी है । सभी IIM के निदेशक हमेशा अपने आने वाले बैच में अधिक लड़कियों को चाहते हैं। बहुत कम सफल होते हैं ।

७. आप सोच रहे होंगे कि कैट अंतिम परीक्षा थी जहां आपने बहुत काम किया और अब जब आपने आईआईएम चयन प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है तो डरने की कोई बात नहीं है। खैर, आईआईएम में आप उन देशों की शीर्ष क्रीम के साथ काम करेंगे, जो सभी अपने-अपने क्षेत्रों में टॉपर्स थे। यहां प्रतियोगिता बहुत मजबूत है और आपको औसत छात्र होने पर ही परीक्षा पास करने के लिए सटीक या उससे भी अधिक प्रयास करने होंगे। 

८. साथ ही हर आई आई एम्  (कम से कम शीर्ष 5) में एक नियम है जहां यदि आपका सीजीपीए एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं है, तो आपको अपने ग्रेड के आधार पर या तो पाठ्यक्रम छोड़ने या उसी वर्ष को दोहराने के लिए कहा जाएगा। इसलिए यदि आप एक ऐसे लड़के / लड़की हैं जो सोचते हैं कि ग्रेड ज्यादा मायने नहीं रखते हैं क्योंकि आप अतिरिक्त पाठयक्रम और अन्य में अधिक हैं तो आप मेरे दोस्त के लिए बड़ी परेशानी में हैं। 

९. आई आई एम्से  बाहर होने के बाद आपकी सफलता का फैसला आपके हाथ में आने वाले पैकेज के आधार पर किया जाएगा, न कि केवल आपके द्वारा प्राप्त किया गया ज्ञान जो कि बहुत स्पष्ट और समझने योग्य है। 

Unnamed

१०. यदि आप खेल, कला, प्रदर्शन कला आदि में अतिरिक्त सामान्य हैं, तो एक अच्छी खबर और बुरी खबर है। अच्छी खबर यह है कि आप पूरे बैच में शायद एकमात्र होंगे जो उस संबंधित चीज में अच्छा होगा। बुरी खबर यह है कि आपकी प्रतियोगिता के लिए कोई चुनौती नहीं होगी और इसलिए आपका खेल बर्बाद हो सकता है। हालांकि खेल के मैदान, प्रतियोगिताओं आदि हैं, लेकिन वे स्नातक स्तर के मानकों की तुलना में इतने चुनौतीपूर्ण या भयानक नहीं हैं। 

Comments

mood_bad
  • No comments yet.
  • chat
    Add a comment
    Close Bitnami banner
    Bitnami