देश के शीर्ष फार्मास्यूटिकल संस्थान:

भारतीय संदर्भ में, अधिकांश छात्र चिकित्सा का अध्ययन करना चाहते हैं और डॉक्टर बनना चाहते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में कट-ऑफ असाधारण रूप से उच्च है और उनमें से सभी अपने सपनों तक पहुंचने में सफल नहीं होते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि कैरियर के अन्य विकल्पों में से एक मेजबान है जो उनके लिए संभव है और चिकित्सा की दुनिया के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ऐसा ही एक क्षेत्र है फार्मेसी का।
यह कहना बहुत दूर की बात नहीं होगी कि इस क्षेत्र से स्नातक करने वाले लोग मानव स्वास्थ्य सेवा के केंद्र में काम करते हैं और चिकित्सा बिरादरी को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने के लिए काम करते हैं। वे पर्चे के डिजाइन, योजना और विकास, देखभाल प्रबंधन और उपलब्ध चिकित्सा विकल्पों की सीमा पर स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को सलाह देने के लिए जिम्मेदार हैं।

Photo 20of 20a 20professional 20pharmacist 20checking 20stock 20in 20an 20aisle 20of 20a 20local 20drugstore 202 1

अब, इस क्षेत्र के विशाल महत्व को जानते हुए, हमारे लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि कोई इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है यदि और केवल तभी जब उनके पास ज्ञान का बहुत मजबूत आधार हो। यही कारण है कि एक व्यक्ति के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान से अपनी डिग्री प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
यदि आप फार्मेसी में अपना कैरियर बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको किस संस्थान में शामिल होना चाहिए, इसके बारे में एक विकल्प बनाने में मदद करने के लिए, हमने इस क्षेत्र में डिग्री प्रदान करने वाले शीर्ष कॉलेजों को सूचीबद्ध किया है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च, मोहाली:

Img 20200817 225958 1

यहां शुल्क संरचना बहुत मामूली है और प्रति वर्ष 11,000 रुपये है। यह संस्थान अपने छात्रों में स्नातक स्तर से ही शोध के लिए रूचि पैदा करता है और यह सुनिश्चित करता है कि वे अगले पाठ्यक्रम में जाने से पहले पाठ्यक्रम की मुख्य अवधारणाओं में महारत हासिल करें। इस तरह यह सुनिश्चित किया जाता है कि कॉलेज साल-दर-साल असाधारण कैलिबर के फार्माकोलॉजिस्ट पैदा करता है।

स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, जामिया हमदर्द, नई दिल्ली:

Img 20200817 230455 1

यह देश में फार्मेसी प्रबंधन के लिए सबसे अच्छे संस्थानों में से एक है। उसी में प्रवेश GPAT और NIPER JEE के माध्यम से होता है। नोवार्टिस, ग्लेनमार्क और जाइडस जैसी कंपनियों के कैंपस में आने के साथ ही यहां का प्लेसमेंट सीन काफी सराहनीय है। पूरे कोर्स की फीस संरचना कहीं 3 लाख रुपये के करीब है।

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च, चंडीगढ़:

यह कॉलेज साल दर साल 100% प्लेसमेंट हासिल करने में सफल रहा है। कैंपस में सन फार्मा, रैनबैक्सी और फ्रेसेनियस काबी जैसी कई शीर्ष कंपनियों के साथ, उच्चतम प्लेसमेंट पैकेज 15 लाख रुपये तक का है। यहां पूरे कोर्स की फीस कहीं न कहीं 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी:

Img 20200817 230206 1

यह संस्थान इंटर्नशिप पर केंद्रित है और यहां के प्रत्येक छात्र को अपने कॉलेज के जीवन के दौरान दो इंटर्नशिप (दूसरे वर्ष के बाद और चौथे में एक) को लेना है। यह सुनिश्चित करता है कि छात्र वास्तविक फार्माकोलॉजिकल दृश्य के लिए कक्षा के अंदर जो सीखते हैं, उसे लागू करने में सक्षम हैं। पूरे पाठ्यक्रम की फीस संरचना लगभग 1.5 लाख रुपये है।

जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी, मैसूर:

Img 20200817 230016

इस कॉलेज की परियोजनाओं के आधार पर इसकी अंकन योजना का एक बड़ा हिस्सा है और छात्रों को फार्मास्युटिकल दुनिया की समस्याओं के नए और नए समाधानों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरह वे बॉक्स के बाहर सोचना सीखते हैं और बेहतर नागरिक बन जाते हैं।पूरे पाठ्यक्रम की फीस संरचना कहीं न कहीं 2.6 लाख रुपये के करीब है। इस कॉलेज में कई विदेशी संस्थानों के साथ टाई-अप किया गया है और योग्य उम्मीदवारों को यह प्रदर्शन दिया जाता है कि उन्हें इस क्षेत्र में चमकने की जरूरत है।

एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई:

Img 20200817 230030

इस कॉलेज में फार्मेसी विभाग की मुख्य विशेषताओं में से एक व्याख्यान और सेमिनार है जो इसे आयोजित करता है। आसन्न व्यक्तित्व अतिथि व्याख्याताओं के रूप में वार्ता देने के लिए आते हैं और इस तरह से इस संस्थान के छात्रों को फार्मेसी के क्षेत्र में बहुत नवीनतम के संपर्क में लाया जाता है।यह इस प्रकार का प्रदर्शन है जो इस संस्थान के छात्रों को भर्ती करने वाली कंपनियों के बीच एक त्वरित पसंदीदा बनाता है और परिणाम प्लेसमेंट आंकड़ों में परिलक्षित होते हैं।

Comments

mood_bad
  • No comments yet.
  • chat
    Add a comment
    Close Bitnami banner
    Bitnami