Pixel code

भारत के 10 शीर्ष प्रबंध विज्ञानं कॉलेजेस

प्रबंधन विज्ञान (एमएस) प्रबंधन, अर्थशास्त्र, व्यवसाय, इंजीनियरिंग, प्रबंधन परामर्श और अन्य क्षेत्रों के मजबूत लिंक के साथ मानव संगठनों में समस्या को सुलझाने और निर्णय लेने का व्यापक अंतःविषय अध्ययन है। यह गणितीय मॉडलिंग, सांख्यिकी और संख्यात्मक एल्गोरिदम सहित विभिन्न वैज्ञानिक अनुसंधान-आधारित सिद्धांतों, रणनीतियों, और विश्लेषणात्मक तरीकों का उपयोग करता है, जो जटिल निर्णय समस्याओं के इष्टतम समाधान के पास इष्टतम या निकट पहुंचकर एक संगठन के तर्कसंगत और सटीक प्रबंधन निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करता है। प्रबंधन विज्ञान व्यवसायों को विभिन्न वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है। निम्नलिखित १० ऐसे कॉलेजेस हैं जो भारत में मैनेजमेंट के १० सर्वश्रेष्ठ कॉलेजेस मेसे आते हैं ।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट , Bangalore

IIT, Bangalore मैनेजमेंट कॉलेजेस में भारत का सबसे सर्वश्रेष्ठ कॉलेज हैं ।इस कॉलेज में अधिक से अधिक ८३० चुनिंदा विद्यार्थियों का चयन किया जाता हैं । इस कॉलेज के प्लेसमेंट रिकॉर्ड सराहनीय हैं ।आई आई एम् बैंगलोर को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग और फाइनेंशियल टाइम्स ग्लोबल एमबीए रैंकिंग के अनुसार एक विश्व स्तर पर स्थान प्राप्त संस्थान है। ८०% छात्रो का प्लेसमेंट   ३.२ एनुअल सैलरी के साथ होता हैं ।

भारत

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, Ahmedabad

IIT, Ahmedabad दूसरे स्थान पर आता हैं । इस कॉलेज में ८८१ छात्र  चुने  जाते  हैं । मानव संसाधन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्कूल को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया गया है। इसके प्लेसमेंट्स में ९०% छात्रो को प्लेस किया जाता हैं २.२८ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ ।

भारत

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, Calcutta

IIM, Calcutta में कुलछात्रो की संख्या १०१६ हैं । लगभग सभी छात्र को प्लेसमेंट्स मिले एक अच्छी त्वनखा के साथ । यह स्थापित होने वाला पहला भारतीय प्रबंधन संस्थान था, और भारत सरकार द्वारा इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता दी गई थी।

भारत

इंडियन इंस्टीटुए ऑफ़ मैनेजमेंट, Lucknow

IIM, Lucknow ९५२ स्टूडेंट्स का प्रवेश होता हैं । यहाँ ९५% छात्रो को प्लेसमेंट मिलता हैं  १.८७ मिलियन टवेरगे त्वनखा के साथ । इसकी स्थापना 1984 में भारत सरकार द्वारा चौथे भारतीय प्रबंधन संस्थान के रूप में की गई थी। आई आई एम्  लखनऊ प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, फैलोशिप और कार्यकारी कार्यक्रम प्रदान करता है।

Unnamed 1

इंडियन इंस्टीटुए ऑफ़ मॅनॅग्मेंट, Indore

IIM, Indore कुल १२४६ छात्रों का प्रवेश होता हैं ।  जिनमे से ९०% छात्रों को प्लेसमेंट मिलता हैं  १.७४ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ ।इसकी स्थापना 1984 में भारत सरकार द्वारा चौथे भारतीय प्रबंधन संस्थान के रूप में की गई थी। IIM लखनऊ प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, फैलोशिप और कार्यकारी कार्यक्रम प्रदान करता है। 

IIM INDORE

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, Kharagpur

IIT, Kharagpur मैनेजमेंट साइंस के तहत कुल ३४५ छात्र का प्रवेश होता हैं जिनमे से ९८% छात्रों को १.४७ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ प्लेसमेंट मिलता हैं । यह स्थापित होने वाले आई आई टी  में से पहला है और इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। 

Mcms

सवियर लेबर रिलेशन इंस्टीटुए, Jamshedpur

Xavier Labour Relations Institute, Jamshedpur कुल ७२५ चुनिंदा छात्र का चयन करके उन्हें प्रवेश दिया जाता हैं । जिनमे से ९८% छात्रो का २.१ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ प्लेसमेंट होता हैं । २०१९  में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (निरफ )  द्वारा एक्सल आर आई  को भारत के प्रबंधन स्कूलों में सातवें स्थान पर रखा गया। २०१७  के बिजनेस टुडे “इंडियाज बेस्ट बी-स्कूल्स 2017” और आउटलुक इंडिया के “टॉप १००  मैनेजमेंट स्कूल” द्वारा इसे भारत में तीसरा स्थान दिया गया। 

Xavier Labour Relations Institute Circuit House Jamshedpur Human Resource Management Institutes 1n1c4tq6l9

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, Kozhikode

IIM, Kozhikode केरल के कालीकट में स्थित एक स्वायत्त पब्लिक बिजनेस स्कूल है।  इस कॉलेज में ७५६ छात्र को प्रवेश किया जाता हैं जिनमे से ९०% छात्र को १.६ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ प्लेसमेंट दिया जाता हैं । यह स्थापित होने वाला पाँचवाँ आईआईएम था।

Iim Kozhikode

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, Delhi

IIT, Delhi हौज खास, दिल्ली में स्थित एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है, जो भारत के 7 पुराने आईआईएस में से एक है। यहाँ कुल  २०४ छात्र को प्रवेश दिया जाता हैं जिनमे से ९९% छात्रों को १.६५ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ प्लेसमेंट दिया जाता हैं ।

Iit 1577427983471

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, Bombay

IIT, Bombay भारत के मुंबई में पवई में स्थित एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है।आई आई टी  बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी। 1961 में, संसद ने आई आई टी  को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया । यहाँ २६७ छात्रों को प्रवेश मिलता हैं जिनमे से ९०% छात्रों को १.७ मिलियन एवरेज त्वनखा के साथ सहरानीय प्लेसमेंट्स मिलते है

iit bombay

Comments

  • No comments yet.
  • Add a comment

    Admission Open 2023